अगर Android Tv फ्रीज हो जाए तो क्या करें

Priya Pandey Technology 14

एंड्रॉइड टीवी वाले टीवी स्मार्टफोन के कार्यों में तुलनीय हैं: आप गेम खेल सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं और फिल्में देख सकते हैं। यदि आप सही तरीके से एप्लिकेशन इंस्टॉल करते हैं तो सोशल नेटवर्क या इंस्टेंट मैसेंजर का भी उपयोग करें । दुर्भाग्य से, स्मार्ट प्लेटफ़ॉर्म इसकी कमियों के बिना नहीं है: एंड्रॉइड को “ब्रेक” करना काफी मुश्किल है, लेकिन समय-समय पर यह खुद को फ्रीज कर देता है, जिससे स्तूप हो जाता है। यदि एंड्रॉइड स्मार्टफोन फ्रीज हो जाता है , तो क्रियाओं का एल्गोरिथ्म और प्लस या माइनस के कारण स्पष्ट हैं: कुंजियों को दबाए रखें, रिबूट की प्रतीक्षा करें और अनावश्यक अनुप्रयोगों को बंद करें। लेकिन अगर एंड्रॉइड टीवी फ्रीज हो जाए तो क्या करें ? घबराओ मत, सब कुछ हल हो गया है। हम समझते हैं कि एंड्रॉइड टीवी क्यों फ्रीज होता है और इसके बारे में क्या करना है।

स्मार्ट टीवी क्यों जमता है

यहां तक ​​कि टॉप-एंड स्मार्ट टीवी में भी समय-समय पर जमने की क्षमता होती है, जिसके परिणामस्वरूप यह पूरी क्षमता से काम नहीं करता है। वीडियो सामग्री देखते समय, या जब एप्लिकेशन लंबे समय तक लोड हो रहे हों, तो फ़्रीज़ को इंटरफ़ेस लैग में व्यक्त किया जा सकता है। सौभाग्य से, सब कुछ हल करने योग्य है और विशेषज्ञों के हस्तक्षेप की भी आवश्यकता नहीं है। शुरुआत करने के लिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि एंड्रॉइड टीवी क्यों फ्रीज होता है । कुछ महीनों में, मैंने केवल एक-दो बार पिछड़ने का सामना किया, लेकिन मैं पहले ही कारणों को समझ गया था।

  • उच्च डिवाइस लोड । एक एंड्रॉइड टीवी पृष्ठभूमि में कई एप्लिकेशन खोल सकता है, जैसे ऑनलाइन मूवी थिएटर, ब्राउज़र और गेम। अनुप्रयोगों को समय-समय पर बिना खुले छोड़े बंद करना बेहतर होता है। हो सकता है कि होम स्क्रीन पर त्वरित अनुकूलन बटन आपको लुभाए, लेकिन इसे न दबाना ही अच्छा है।
  • पूर्ण डिवाइस मेमोरी । एंड्रॉइड टीवी में अपेक्षाकृत छोटी ड्राइव होती है, जिसका अर्थ है कि मेमोरी कार्ड के बिना बहुत अधिक डेटा स्टोर करना संभव नहीं है। जब मेमोरी भर जाती है, तो यह धीमी गति से चलती है: डिवाइस को अनावश्यक एप्लिकेशन से साफ़ करें।
  • बटन “सिस्टम को गति दें” । टीवी वास्तव में तेजी से काम करना शुरू कर देता है, लेकिन थोड़ी देर के बाद आप देखेंगे कि वीडियो में ध्वनि जमने लगती है, तस्वीर ऑडियो ट्रैक से मेल नहीं खाती, एप्लिकेशन लोड होने में सामान्य से अधिक समय लेते हैं। इस तरह से सिस्टम को गति देने या समय-समय पर अपने एंड्रॉइड टीवी को पुनरारंभ करने की तुलना में अलग-अलग ऐप्स को बंद करना बेहतर है।
  • Android का पुराना संस्करण । डिवाइस सेटिंग्स में, ओएस संस्करण की जांच करें: यह आपके लिए अपग्रेड करने का समय हो सकता है। कुछ उपकरणों को पहले ही Android 12 प्राप्त हो चुका है, लेकिन Android 11 स्थिर है। ऑटो-अपडेट सुविधा चालू करें।
  • इंटरनेट कनेक्शन । टीवी चालू करते समय मुझे सबसे अधिक बार जिस समस्या का सामना करना पड़ता है, वह वाई-फाई कनेक्शन की कमी है। बात यह है कि टीवी बेडरूम में है, और राउटर लिविंग रूम में है। इस वजह से, सभी डिवाइस थोड़ी देरी से जुड़ते हैं, और गति थोड़ी कम हो सकती है। यह Yandex.Station और लैपटॉप के साथ और स्मार्टफोन के साथ होता है।

अगर टीवी इंटरनेट से कनेक्ट नहीं होता है तो क्या करें

शायद सबसे आम समस्या जिसका सामना Android TV के मालिक करते हैं, वह इंटरनेट से कनेक्ट करने में समस्या है। आप कनेक्शन डेटा को मैन्युअल रूप से निर्दिष्ट कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में इसमें बहुत समय लगता है और मदद नहीं करता है।

  • अपने टीवी और राउटर को पुनरारंभ करने का प्रयास करें । खराबी सॉफ्टवेयर हो सकती है। आप सेटिंग्स में बटन का उपयोग करके एंड्रॉइड टीवी को पुनरारंभ कर सकते हैं, लेकिन मैं इसे अनप्लग करने की सलाह दूंगा: कुछ मॉडल रिमोट कंट्रोल से बंद होने के बाद भी नेटवर्क से जुड़े रहते हैं।
  • राउटर को हिलाएं । जैसा कि मैंने ऊपर कहा, समस्या अपार्टमेंट के लेआउट के कारण खराब सिग्नल के कारण है। इसे इस तरह रखें कि सिग्नल पथ में कम बाधाएं हों: दीवारें, फर्नीचर या दरवाजे। उदाहरण के लिए, आप उच्चतर राउटर स्थापित कर सकते हैं।
  • ईथरनेट को टीवी से कनेक्ट करें । ईथरनेट केबल को जोड़ने के लिए मामले के पीछे एक कनेक्टर होता है: यदि संभव हो, तो सिग्नल की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए इसे सीधे डिवाइस पर चलाएं।
  • Android टीवी सेटिंग रीसेट करें । राउटर के साथ सब कुछ क्रम में होने पर कनेक्शन समस्या को हल करने का शायद सबसे कठिन तरीका है। “डिवाइस सेटिंग” चुनें, नीचे स्क्रॉल करें और रीसेट दबाएं। यह भंडारण में सभी फाइलों और डेटा को मिटा देगा, और रीबूट के बाद, आपको अपने Google खाते में फिर से साइन इन करने की आवश्यकता होगी।

एंड्रॉइड टीवी को कैसे पुनरारंभ करें

एंड्रॉइड टीवी में अक्सर फ्रीजिंग डिवाइस को रीबूट करके हल किया जाता है। यह कैसे करना है?

  • रिमोट पर “सेटिंग” चुनें या मुख्य स्क्रीन पर गियर दबाएं।
  • “पुनरारंभ करें” पर क्लिक करें।

टीवी थोड़ी देर के लिए बंद हो जाएगा, और रीबूट करने के बाद, आपको एक पावर-ऑन एनीमेशन दिखाई देगा। वास्तव में, यह डिवाइस का प्रारंभिक बूट होगा: चिंता न करें, इसमें सामान्य से थोड़ा अधिक समय लग सकता है। यदि “क्विक स्टार्ट” विकल्प सक्षम है तो टीवी बाद में तेजी से चालू होगा। Android TV में आपके सामने आई समस्याओं के बारे में हमारे टेलीग्राम चैट पर लिखें ।

Written by

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
बेस्ट कैमरा वाला स्मार्टफोन 2023। क्या है यह
इस तथ्य के बावजूद कि कैमरा फोन काफी पुरानी अवधारणा है, उन्नत कैमरे वाले स्मार्टफोन ...