स्मार्टफोन की दुनिया में सबसे बड़ी असफलता 2022

Priya Pandey Uncategorized 17

इसमें कोई संदेह नहीं है कि 2022 कई Technology lover की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा और हममें से कुछ लोगों ने उम्मीद नहीं की। हमने कुछ नया करने की बड़ी आशा के साथ वर्ष में प्रवेश किया। भाग में, हमें Technology इतिहास की किताब में कुछ अच्छे पृष्ठ मिले, लेकिन कुख्यात अध्याय भी थे। व्यक्तिगत रूप से, मुझे ऐसा लगता है कि 2022 अपनी क्षमता का एहसास नहीं कर पाया है। इसके कई कारण थे: कोविड -19 सेऔर अर्धचालक संकट, निर्माताओं द्वारा स्वयं किए गए गलत निर्णयों तक। इन चरणों और समाधानों पर नीचे चर्चा की जाएगी। और इससे पहले कि आप पढ़ें, अपने आप को इस सवाल का जवाब दें कि आप मोबाइल उद्योग में वर्ष की विफलता को क्या मानते हैं। फिर हम टिप्पणियों में चर्चा करेंगे कि क्या हमारी राय मेल खाती है।

क्या कोई अन्य LG फोन हैं

जितनी ज्यादा कंपनियां स्मार्टफोन बनाएं और बेचें, उतना अच्छा है। इसलिए हमें प्रतिस्पर्धा और गुणवत्ता में सुधार मिलता है, लेकिन कभी-कभी उत्पादकों की संख्या बढ़ने के बजाय घट जाती है।

मोबाइल डिवीजन ($ 4.5 बिलियन) के लिए वर्षों के वित्तीय नुकसान का हवाला देते हुए, LG ने 5 अप्रैल, 2021 को घोषणा की कि वह 31 जुलाई तक स्मार्टफोन व्यवसाय से स्थायी रूप से बाहर निकल जाएगा। कंपनी ने स्पष्ट किया कि वह इसके बजाय घरेलू उपकरणों, टीवी, स्मार्ट घरेलू उपकरण और अन्य उद्योगों सहित अपनी शेष व्यावसायिक इकाइयों पर ध्यान केंद्रित करेगी।

एलजी की मोबाइल महत्वाकांक्षाएं 1990 के दशक से चली आ रही हैं । ब्रांड ने Samsung & Oneplus जैसे लोकप्रिय फोन के साथ सार्वजनिक चेतना में प्रवेश किया, और फिर जी-सीरीज़ और नेक्सस 4 सहित आज के हाई-प्रोफाइल उपकरणों के साथ स्मार्टफोन स्पेस में प्रवेश किया।

अगर कोई एक चीज है जिसके लिए किसी कंपनी को याद रखा जाना चाहिए, तो वह है उनके साहसिक कार्य। कोरियाई बाजार, सैमसंग में घरेलू प्रतिद्वंद्वियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद, एलजी ने हमेशा अपने तरीके से जाने का प्रयास किया है। किसी को केवल मॉड्यूलर LG G5, डुअल-स्क्रीन V20 या एलजी विंग के कुंडा डिस्प्ले को देखने की जरूरत है, यह देखने के लिए कि इसके अधिकारियों और इंजीनियरों के फैसले कितने साहसिक हैं। मैं कभी भी एलजी का प्रशंसक नहीं रहा हूं और अक्सर इसके उपकरणों की आलोचना करता हूं, लेकिन यह अफ़सोस की बात है कि वे अब हमारे साथ नहीं हैं।

माइक्रोसॉफ्ट डुओ 2 – साल की विफलता

माइक्रोसॉफ्ट का ओरिजिनल Duo Dual Screen फोन एक वास्तविक फ्लॉप था। इसमें कई मुख्य विशेषताएं गायब थीं, और प्रस्तुतिकरण के बाद भविष्यवाणी की तुलना में सॉफ़्टवेयर और भी खराब था। वास्तव में, दिसंबर 2022 तक, फोन को अभी भी एक वर्ष से अधिक पुराना होने के बावजूद Android 11 प्राप्त नहीं हुआ है।

कंपनी ने माइक्रोसॉफ्ट डुओ 2 के साथ अपनी गलतियों को सुधारने की कोशिश की, लेकिन फिर भी ऐसा करने में नाकाम रही। गैजेट सभी क्षेत्रों में बेहतर हो गया है, लेकिन इससे प्रगति नहीं हुई है।

डिवाइस को इसे इस मायने में विशिष्ट बनाना था कि इसमें दो स्क्रीन हों। विस्तारित कार्यक्षेत्र के लिए दो 5.3″ पैनल मिलकर एक बड़ी 8.3″ स्क्रीन बनाते हैं। समस्या यह है कि यह कार्यक्षेत्र फोन के दो हिस्सों के बीच बड़े अंतर से बाधित होता है। नतीजतन, दो स्क्रीन पर एक एप्लिकेशन के साथ काम करना अप्रिय है, और यदि आप उन्हें आधे पर चलाते हैं, तो हम नियमित स्मार्टफोन की पृष्ठभूमि के खिलाफ कुछ भी नहीं जीत पाएंगे। दूसरे शब्दों में, Duo 2 के पास अभी तक एक आकर्षक उपयोग मामला नहीं है।

क्या कोई गैलेक्सी नोट होगा?

सैमसंग गैलेक्सी नोट श्रृंखला दुनिया में सबसे लोकप्रिय और पहचानने योग्य में से एक है। स्टाइलस-ओब्सेस्ड मोबाइल डिवाइस मालिकों की एक सेना हर पुनरावृत्ति के साथ अपने “नोट्स” को अपडेट करने के लिए तत्पर रहती है। और अब वह चली गई है।

सच कहूं तो सैमसंग ने हमें तैयार किया। कंपनी ने लगभग एक साल के लिए संकेत दिया है कि वह गैलेक्सी नोट को छोड़ सकती है। आम तौर पर अगस्त या सितंबर में घोषित फोन इस साल नहीं आया, और हम जानते हैं कि क्यों: इसके बजाय, सैमसंग ने पूरी तरह से फोल्ड करने योग्य उपकरणों की अपनी लाइन में प्रयासों को स्थानांतरित कर दिया है।

पिछली गर्मियों में, सैमसंग ने बड़ी धूमधाम से गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 और जेड फ्लिप 3 की घोषणा की । और अब जेड फोल्ड 3 में एस पेन सपोर्ट और स्टैंडर्ड सैमसंग नोट फीचर हैं। उदाहरण के लिए, सैमसंग ने एयर कमांड को नोट, नोट टेम्प्लेट और ड्राइंग टूल्स में पोर्ट किया है। यह संकेत नहीं देता है, लेकिन बस चिल्लाता है कि बड़ी आंतरिक स्क्रीन वाला जेड फोल्ड 3 नोट का उत्तराधिकारी बन गया है ।

हम उम्मीद कर सकते हैं कि 2022 में हम नोट 22 देखेंगे, लेकिन इसकी संभावना कम है, अगर नगण्य नहीं है।

Google Pixel 6 चार्जिंग स्पीड

जब Google ने Pixel 6 Pro और Pixel 6 की घोषणा की , तो वह USB पॉवर डिलीवरी PPS चार्जिंग प्रोटोकॉल को अपनाने का उल्लेख करना चाहता था। इसने यह भी सिफारिश की कि उपभोक्ता पीक चार्जिंग गति प्राप्त करने के लिए इसके नवीनतम 30W USB-C एडॉप्टर (निश्चित रूप से अलग से बेचे गए) का उपयोग करें।

यह मान लेना तर्कसंगत था कि Pixel 6 परिवार 30W पर चार्ज करता है। दुर्भाग्य से, मामला यह नहीं है। कई परीक्षणों से पता चला है कि अधिकतम चार्जिंग शक्ति केवल 22W है , और औसत लगभग 13W है।

तकनीकी रूप से, Google झूठ नहीं बोल रहा था क्योंकि उसने वास्तव में कभी नहीं कहा था कि फ़ोन 30W पर चार्ज होंगे। और प्रस्तुति के बाद, उसने प्रयोगकर्ताओं के निष्कर्षों की पूरी तरह से पुष्टि की और स्वीकार किया कि उपयुक्त चार्जर का उपयोग करने पर भी Pixel 6 श्रृंखला 30 W पर चार्ज नहीं होती है।

झूठ बोलो या नहीं, यह सब सिर्फ अप्रिय था। इसलिए, हम इस तथ्य को वर्ष की विफलताओं की इस सूची में शामिल करते हैं।

OnePlus Policy

Oneplus ने एक उत्साही ब्रांड बनने के लिए जीवन की शुरुआत की । इसका एक स्मार्ट मार्केटिंग विभाग था जो हर बार एक नया फोन जारी करने पर जानकारों पर निर्भर करता था। परिणाम एक ऐसी कंपनी थी जिसने एक मजबूत प्रशंसक आधार बनाया और बड़े बीबीके होल्डिंग छतरी के नीचे अपने मालिक ओप्पो से अलग खड़ा था। 2021 के अंत तक, यह स्पष्ट हो गया कि वनप्लस की उत्कृष्ट उपलब्धियों का समय समाप्त हो रहा है।

जुलाई में, कंपनी ने घोषणा की कि वनप्लस और ओप्पो अपनी हार्डवेयर शोध टीमों का विलय करेंगे। अंतिम परिणाम वनप्लस और ओप्पो फोन होंगे जो बहुत अधिक समान दिखते हैं। क्या सबसे स्वतंत्र ब्रांड 10 वर्षों से इसी ओर बढ़ रहा है?

कंपनी ने अपने सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट ऑपरेशंस को भी समेकित किया। जबकि प्रिय ऑक्सीजन ओएस चीन के बाहर बेचे जाने वाले वनप्लस फोन पर दिखाई देना जारी रहेगा, चीन में बेचे जाने वाले वनप्लस फोन ओप्पो के कलर ओएस पर चलेंगे। इसका मतलब है कि कंपनी अब अपने समाधानों के साथ अलग नहीं रह पाएगी।

और इसकी स्मार्टफोन पॉलिसी में भी बदलाव किया गया है। यह हर साल एक फ्लैगशिप-क्लास डिवाइस देता था। हालाँकि, 2020 और 2021 में, सबसे कम कीमत की श्रेणियों में गैजेट सहित सब कुछ सामने आना शुरू हो गया । इसने लंबे समय से प्रशंसकों के बीच वनप्लस की प्रतिष्ठा को और नुकसान पहुंचाया।

Written by

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
एक अच्छे Smartphone की कीमत कितनी है?
Android Smartphone खरीदने से पहले , प्रत्येक उपयोगकर्ता मुख्य रूप से इसकी कीमत से पीछे हट जाता ...