फिटनेस ब्रेसलेट की समस्याएं और उन्हें कैसे हल करें

Priya Pandey Gadgets 8

हाल ही में, फिटनेस ब्रेसलेट ने जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की है। अब आपको कम से कम एक व्यक्ति शायद ही मिल जाए जिसने कभी किसी एमआई बैंड या ऑनर बैंड के बारे में नहीं सुना हो। यह आश्चर्य की बात नहीं है: एक छोटी सी कीमत के लिए, ये गैजेट बहुत सारी शानदार विशेषताएं प्रदान करते हैं: साधारण घड़ी से लेकर कैलोरी बर्न करने और ऑक्सीजन के स्तर को मापने तक। हालाँकि, उपयोगकर्ताओं को नियमित रूप से उनका उपयोग करने में विभिन्न कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। आज मैं इन गैजेट्स की सबसे लोकप्रिय समस्याओं का विश्लेषण करने और आपको समाधान प्रदान करने का प्रस्ताव करता हूं।

फिटनेस ब्रेसलेट फोन से कनेक्ट क्यों नहीं होता है

फिटनेस ब्रेसलेट को स्मार्टफोन से कनेक्ट करना संभव नहीं होने के कई कारण हो सकते हैं । यहाँ सबसे लोकप्रिय हैं:

  • ब्लूटूथ बंद है या स्मार्टफोन पर काम नहीं कर रहा है।
  • फ़िटनेस ब्रेसलेट की बैटरी कम है।
  • एक मालिकाना अनुप्रयोग में सॉफ़्टवेयर की विफलता।
  • फिटनेस ट्रैकर की खराबी।

सामान्य से प्रारंभ करें: जांचें कि क्या आपके स्मार्टफ़ोन पर ब्लूटूथ सक्षम है और अन्य गैजेट्स को अपने स्मार्टफ़ोन से कनेक्ट करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, वायरलेस हेडफ़ोन। तो आप जल्दी से जांच सकते हैं कि ब्लूटूथ आपके फोन पर काम करता है या नहीं।

यह देखते हुए कि ज्यादातर कंगन आमतौर पर अलीएक्सप्रेस पर खरीदे जाते हैं, यह संभव है कि कंगन खाली हो। कनेक्शन शुरू करने से पहले, मैं अनुशंसा करता हूं कि आप डिवाइस को थोड़ा रिचार्ज करें ताकि कनेक्शन प्रक्रिया सुचारू रूप से चले।

इसके अलावा, यह जानना महत्वपूर्ण है कि एक फिटनेस ब्रेसलेट लगभग हमेशा एक मालिकाना एप्लिकेशन के माध्यम से जुड़ा होता है । अपडेट के लिए इसे देखें और अपने मॉडल के लिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। यदि विक्रेता ने इसे किट में नहीं डाला है, तो इसे इंटरनेट पर खोजें। शायद इसका उत्तर वहीं है।

फिटनेस ब्रेसलेट चार्ज नहीं हो रहा है

ट्रैकर के चार्ज न करने का सबसे आम कारण डिवाइस पर संपर्कों का अधूरा फिट होना है । सुनिश्चित करें कि ब्रेसलेट और चार्जर के बीच कोई बाधा न हो।

इस तथ्य के बावजूद कि अधिकांश फिटनेस ब्रेसलेट वाटरप्रूफ होते हैं , उन्हें सुखाकर चार्ज करना महत्वपूर्ण है। पानी के संपर्क में आने के बाद ट्रैकर को चार्ज पर न लगाएं। संपर्क ऑक्सीकरण कर सकते हैं और अनुपयोगी हो सकते हैं। अक्सर यही कारण होता है।

निर्माता अक्सर कहते हैं कि उनके फिटनेस बैंड सदमे प्रतिरोधी हैं । लेकिन यांत्रिक क्षति के कारण सबसे सुरक्षित गैजेट भी टूट सकता है। याद रखें कि क्या आपने ट्रैकर को बहुत अधिक ऊंचाई से गिराया है या यदि यह अन्य हानिकारक प्रभावों के अधीन है।

हो सकता है कि तार या चार्जिंग क्यूब टूट गया हो। घन फोन से लिया जा सकता है, लेकिन एक तार के साथ यह अधिक कठिन है। यदि आप लोकप्रिय ब्रेसलेट मॉडल का उपयोग करते हैं, तो अपने साथियों या किसी विशेष स्टोर से संपर्क करने का प्रयास करें और जांचें कि कॉर्ड काम कर रहा है या नहीं।

यदि कोई विशेष संकेतक गैजेट पर ही जलता है, लेकिन ब्रेसलेट चार्ज नहीं होता है या धीरे-धीरे चार्ज होता है, तो चार्जिंग क्यूब और वायर को ही जांचें। केवल मूल सामान का प्रयोग करें।

फिटनेस ब्रेसलेट कदमों की गिनती नहीं करता है। क्या करें

आरंभ करने के लिए, एक विशेष एप्लिकेशन पर जाने का प्रयास करें और चरणों की सेटिंग जांचें। एक सार्वभौमिक निर्देश देना मुश्किल है, क्योंकि सभी कंगन अलग-अलग हैं, लेकिन सामान्य तौर पर सब कुछ इस तरह दिखेगा:

  • अपने स्मार्टफोन पर ऐप खोलें।
  • प्रोफ़ाइल करने के लिए जाना।
  • अगली गतिविधि (खेल)।
  • फिर पेडोमीटर (वॉकिंग) सेक्शन खोलें।
  • सभी विकल्प देखें।

बैटरी चार्ज भी चेक करें। जब यह शून्य के करीब होता है, तो ब्रेसलेट में पेडोमीटर फ़ंक्शन ठीक से काम नहीं कर सकता है या बिल्कुल भी काम नहीं कर सकता है। साथ ही, ट्रैकर उच्च तापमान और आर्द्रता की स्थिति में विफल हो सकता है, जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए।

यदि सब कुछ सही ढंग से सेट किया गया है, लेकिन कंगन कदमों की गिनती नहीं करता है , तो बहुत संभव है कि
एप्लिकेशन क्रैश हो गया हो। डिवाइस को फिर से पेयर करने की कोशिश करें। एक अन्य विकल्प ब्रेसलेट को अंत तक डिस्चार्ज करना है और यह जांचना है कि चार्ज करने के बाद गैजेट कैसे व्यवहार करता है।

यह संभव है कि ब्रेसलेट पर एक्सेलेरोमीटर या अन्य घटक टूट गए हों। इसे बदलना संभव नहीं होगा, इसलिए आपके पास केवल एक नया ट्रैकर खरीदना है।

फिटनेस ब्रेसलेट को सूचनाएं क्यों नहीं मिलती हैं

अक्सर पहनने योग्य उपकरणों को हेल्थ चिप्स के लिए नहीं, बल्कि नोटिफिकेशन के लिए खरीदा जाता है। यह काफी समझ में आता है: अपने फोन को अपनी जेब से निकाले बिना संदेश देखना बहुत सुविधाजनक है। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि फिटनेस ब्रेसलेट पर नोटिफिकेशन बस नहीं आता है ।

सबसे पहले, मैं एप्लिकेशन सेटिंग्स की जांच करने की सलाह देता हूं। यह सुविधा आपको यह पता लगाने में मदद करेगी कि ब्रेसलेट वीके, टेलीग्राम या अन्य एप्लिकेशन से कॉल और नोटिफिकेशन क्यों प्रदर्शित नहीं करता है:

  • ब्रांडेड फिटनेस ब्रेसलेट ऐप पर जाएं।
  • सुनिश्चित करें कि ट्रैकर आपके स्मार्टफोन से जुड़ा है।
  • अगला, अलर्ट (सूचनाएं) अनुभाग पर जाएं।
  • फिर उन नोटिफिकेशन वाले सेक्शन को खोलें जिनकी आपको जरूरत है।
  • जांचें कि उनमें से प्रत्येक के बगल में टॉगल स्विच चालू है या नहीं।

कोई सहायता नहीं की? यह संभव है कि कारण आरोप में है। गैजेट की बैटरी बस बैठ सकती है। इस मामले में, आपको ट्रैकर को चार्ज पर रखना होगा और देखना होगा कि इस मामले में यह कैसा व्यवहार करता है।

कृपया ध्यान दें कि सभी कंगन अधिसूचना फ़ंक्शन का समर्थन नहीं करते हैं। कई बार मैं ऐसे गैजेट्स से मिला, जो सीमित कार्यक्रमों के साथ ही काम करते थे: व्हाट्सएप, वाइबर, मैसेज।

फिटनेस ब्रेसलेट मौसम क्यों नहीं दिखाता है

फिटनेस ट्रैकर्स में वेदर ऐप को कम मत समझिए। निजी तौर पर, मैंने इसके लिए स्मार्टफोन की ओर रुख करना बंद कर दिया है। जैसे ही मैं बाहर जाता हूं, मैं हमेशा ब्रेसलेट पर मौसम की जांच करता हूं।

यदि फिटनेस ब्रेसलेट मौसम प्रदर्शित नहीं करता है , तो सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के कनेक्शन की जांच करनी होगी। यदि यह काम नहीं करता है, तो मैं निम्नलिखित विधि सुझाता हूं:

  • अपने स्मार्टफोन पर ब्रेसलेट ऐप खोलें।
  • प्रोग्राम की मुख्य स्क्रीन पर अपने ट्रैकर पर टैप करें।
  • मौसम सेटिंग्स (मौसम) पर जाएं।
  • मौसम चेतावनी बंद करें।
  • ऐप को पूरी तरह से बंद करें और इसे वापस चालू करें।

इस तरह का एक सरल निर्देश आपको एक बार और सभी के लिए मौसम का निर्धारण करने में आने वाली समस्याओं से बचाएगा। कृपया ध्यान दें कि कोई भी एप्लिकेशन सही नहीं है और उसकी अपनी त्रुटियां हैं। संभावना है कि कार्यक्रम अभी दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

Written by

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
अगर Android Tv फ्रीज हो जाए तो क्या करें
एंड्रॉइड टीवी वाले टीवी स्मार्टफोन के कार्यों में तुलनीय हैं: आप गेम खेल सकते हैं, संगीत सुन ...