टीसीएल एंट्री-लेवल टर्मिनल के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए अधिक सहज नेविगेशन के लिए कार्यों से । यदि आपके पास टीसीएल 10 एसई है और आप इसका सबसे अधिक लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप इन 10 ट्रिक्स को याद नहीं कर सकते हैं जो मैं आपको नीचे दिखाता हूं।

नोटिफिकेशन आने पर हर बार मोबाइल को एक्टिवेट करें

यह सुविधा बड़ी संख्या में मोबाइल पर डिफ़ॉल्ट रूप से शामिल है। जब कोई सूचना आती है, तो स्क्रीन सक्रिय हो जाती है। यदि हमारे पास मौन में टर्मिनल है, तो यह बहुत उपयोगी है, क्योंकि यह एहसास करने का एक तरीका है कि एक अधिसूचना हमारे पास पहुंच गई है। इस फ़ंक्शन को सक्रिय करना बहुत सरल है, आपको बस सेटिंग्स> प्रदर्शन> परिवेश स्क्रीन> नई सूचनाओं पर जाना होगा। इस विकल्प को सक्रिय करें।

अब, हर बार एक नया नोटिफिकेशन आने पर, स्क्रीन कुछ पलों के लिए रोशन हो जाएगी। यदि आप बैटरी बचाना चाहते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि इस फ़ंक्शन को सक्रिय न करें।

जेस्चर नेविगेशन को कैसे सक्रिय करें

नेविगेशन इशारों

क्या आप अपनी डिवाइस स्क्रीन का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं? इससे बाहर निकलने का एक तरीका इशारा नेविगेशन सक्रिय करना है। ऐसा करने के लिए, सेटिंग्स> उन्नत सुविधाओं> सिस्टम नेविगेशन पर जाएं। ‘जेस्चर नेविगेशन’ नामक विकल्प को सक्रिय करें। बटन गायब हो जाएंगे ताकि आप स्क्रीन के निचले भाग पर इशारों का उपयोग करके नेविगेट कर सकें।

  • वापस जाने के लिए : स्क्रीन के बाएं या दाएं किनारे से स्वाइप करें।
  • होम स्क्रीन पर जाने के लिए: स्क्रीन के नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप करें।
  • हाल के ऐप्स खोलने के लिए: स्क्रीन के नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप करें और कुछ सेकंड के लिए होल्ड करें।
  • Google सहायक खोलने के लिए: स्क्रीन के निचले कोनों में से किसी एक पर स्वाइप करें।

कुछ ऐप्स से नोटिफिकेशन को ब्लॉक करें

यदि आप उन एप्लिकेशन से अलर्ट प्राप्त करते हैं जिनका आप बहुत अधिक उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन आप अपने मोबाइल से हटाना नहीं चाहते हैं, तो आप उन्हें बहुत ही सरल तरीके से निष्क्रिय कर सकते हैं। प्रक्रिया सिस्टम सेटिंग्स से की जा सकती है, लेकिन टीसीएल हमें बहुत तेज विकल्प देता है। यह स्मार्ट प्रबंधक ऐप से सूचनाएं कॉन्फ़िगर करने के बारे में है।

होम स्क्रीन पर पाए जाने वाले स्मार्ट मैनेजर ऐप पर जाएं। इसके बाद ‘नोटिफिकेशन ’विकल्प पर क्लिक करें। अब, आपको बस उन ऐप्स में बॉक्स को अनचेक करना है, जिन्हें आप नहीं चाहते कि सूचनाएं आप तक पहुंचें।

डिफ़ॉल्ट ऐप्स को अनइंस्टॉल करें

अनइंस्टॉल-ऐप्स-tcl-10-se

टीसीएल 10 एसई कुछ अनुप्रयोगों के साथ आता है जो पहले से पैक किए गए हैं। उनमें से कुछ बहुत उपयोगी हैं, लेकिन आप शायद उनका उपयोग नहीं करते हैं और उन्हें निकालना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, ऐप पर दबाए रखें और ऊपरी क्षेत्र में दिखाई देने वाले ‘i’ आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद click अनइंस्टॉल ’पर क्लिक करें। कुछ अनुप्रयोगों में ‘अक्षम’ करने का विकल्प दिखाई देगा। इस तरह वे होम स्क्रीन से भी गायब हो जाएंगे, हालांकि यह सिस्टम से डिलीट नहीं होगा।

अपने पुराने मोबाइल से TCL 10 SE में डेटा ट्रांसफर कैसे करें

क्या आप अपने पुराने मोबाइल से अपनी सभी फाइलें अपने TCL 10 SE को भेजना चाहते हैं? सबसे आसान विकल्प ‘फोन चेंज’ ऐप के जरिए है। यह होम स्क्रीन पर पाया जाता है, हालांकि आप इसे सिस्टम सेटिंग्स के माध्यम से ‘उन्नत कार्यों’ विकल्प में भी एक्सेस कर सकते हैं।

ऐप के भीतर आपको बस ‘यह नया फोन है’ विकल्प चुनना होगा । इसके बाद, सभी अनुमतियों को स्वीकार करें और अपने पुराने मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम को चुनें।

  • यदि यह एक Android मोबाइल है: फ़ोन परिवर्तन एप्लिकेशन इंस्टॉल करें और चरणों का पालन करें। कुछ ही मिनटों में आपके द्वारा चुनी गई सभी फाइलें स्थानांतरित हो जाएंगी।
  • यदि यह एक iPhone है : iCloud के लिए बैकअप और TCL 10 एसई पर अपने खाते में लॉग इन करें। उस डेटा का चयन करें जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं और प्रक्रिया समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें।

अनुप्रयोगों के स्वचालित लॉन्च को अक्षम करें

स्वचालित-स्टार्ट-टैक-10-से

फेसबुक की तरह ही ऐप भी हैं, जो टर्मिनल पर मुड़ते ही हर बार अपने आप शुरू हो जाते हैं। बंधन हमें स्मार्ट मैनेजर ऐप के माध्यम से स्वचालित शुरुआत को निष्क्रिय करने की संभावना देता है। ऐसा करने के लिए, ऐप पर जाएं और, ऑटोमैटिक स्टार्ट ’विकल्प पर क्लिक करें। ‘सब कुछ स्वचालित रूप से प्रबंधित करें’ नामक बॉक्स को अनचेक करें। अगला, उन ऐप्स को अक्षम करें जिन्हें आप स्वचालित रूप से शुरू नहीं करना चाहते हैं।

यह विकल्प आपके सिस्टम को समग्र रूप से बेहतर प्रदर्शन कर सकता है।

तो आप अपने TCL 10 SE पर स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं

अपने मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करना बहुत सरल है। शॉर्टकट पैनल खोलने के लिए सूचना पट्टी पर बस दो बार स्वाइप करें। फिर दाईं ओर स्वाइप करें और ‘स्क्रीन रिकॉर्डिंग’ नामक विकल्प पर टैप करें । अनुमतियाँ स्वीकार करने के बाद, रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले लगभग 5 सेकंड की उलटी गिनती दिखाई देगी। इसे रोकने के लिए, आपको बस आइकन पर क्लिक करना होगा और रिकॉर्डिंग गैलरी में सहेजी जाएगी।

यदि आप रिकॉर्डिंग को कोई आवाज़ नहीं देना चाहते हैं, तो सेटिंग्स> उन्नत सुविधाओं> स्क्रीन रिकॉर्डिंग> ध्वनि> म्यूट पर जाएं।

रात में सक्रिय करने के लिए डार्क मोड शेड्यूल करें

डार्क-मोड-टिक्ल-10-से

टीसीएल 10 एसई में एक अंधेरे मोड है जिसे डिफ़ॉल्ट रूप से चालू या बंद किया जा सकता है। सिस्टम हमें इस अंधेरे मोड को प्रोग्राम करने का विकल्प भी देता है , और यह रात में इसे सक्रिय करने के लिए वास्तव में उपयोगी है और इस प्रकार मोबाइल स्क्रीन को देखते समय दृश्य थकान से बचता है।

डार्क मोड सेट करने के लिए Settings> Display> Dark मोड पर जाएं । इसके बाद ‘सेट द टाइम’ नामक बॉक्स को चेक करें। चालू करने के लिए एक समय चुनें और दूसरा अंधेरे मोड को बंद करने के लिए। उदाहरण के लिए, यह 9:00 बजे शुरू होता है और 7:00 बजे समाप्त होता है।

स्प्लिट स्क्रीन का उपयोग कैसे करें

कुछ ऐप टीसीएल 10 एसई पर स्प्लिट स्क्रीन की अनुमति देते हैं । इसका मतलब है कि हम एक ही समय में दो एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। बहुत उपयोगी है, उदाहरण के लिए, हम चैट करते समय YouTube वीडियो देखना चाहते हैं।

स्प्लिट स्क्रीन को सक्रिय करना बहुत सरल है, आपको बस तीन उंगलियों के साथ स्क्रीन के नीचे से ऊपर तक स्वाइप करना है । स्वचालित रूप से, ऐप ऊपरी क्षेत्र में स्थित होगा और आप स्क्रीन के नीचे सक्रिय होने के लिए एक और एप्लिकेशन का चयन कर सकते हैं।

स्क्रीन लॉक होने के साथ भी गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करें

जादूगर-गूगल-टीसीएल

टीसीएल 10 एसई में हम Google सहायक को तीन तरीकों से सक्रिय कर सकते हैं: आवाज के माध्यम से, स्क्रीन नेविगेशन के साथ या टर्मिनल के बाईं ओर समर्पित कुंजी के माध्यम से। एक दिलचस्प चाल यह है कि हम स्क्रीन को लॉक होने पर भी समर्पित कुंजी का उपयोग करके सहायक को सक्रिय कर सकते हैं । यह करने के लिए, इन उपायों का पालन करें।

  • सेटिंग्स दर्ज करें
  • ‘पहुंच-योग्यता’ अनुभाग पर जाएँ।
  • ‘Google सहायक नियंत्रण बटन’ विकल्प में, ‘जब स्क्रीन बंद हो तो अनुमति दें’ पर क्लिक करें।

अब हम Google सहायक को साइड की दबाकर कमांड करने के लिए सक्रिय कर सकते हैं । बेशक, सहायक के कुछ कार्यों का उपयोग करने के लिए टर्मिनल को अनलॉक करना आवश्यक होगा।